चर्च में घुस कर इंग्लैंड के सांसद की चाकू घोंप कर हत्या करने वाला निकला इस्लामी चरमपंथी

16 अक्टूबर, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
इंग्लैंड के सांसद डेविड एमेस की इस्लामी कट्टरपंथी द्वारा चाकू मारकर हत्या कर दी गई

स्कॉटलैंड यार्ड ने शनिवार (16 अक्टूबर, 2021) को कहा कि उनका काउंटर टेररिज्म कमांड, कंजरवेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस (David Amess) की हत्या की जाँच का नेतृत्व कर रहा है। वे शुक्रवार को एसेक्स में लेह-ऑन-सी में चाकू घोंपने के इस ‘इस्लामी आतंकवादी कृत्य’ की जाँच कर रहे हैं।

मृतक डेविड एमेस कंजर्वेटिव पार्टी के साउथ एंड वेस्ट से 1997 से लगातार सांसद रहे हैं। हत्यारे ने उन्हें चर्च में घुस कर चाकू घोंप कर मार डाला।  यह घटना शुक्रवार देर रात (15 अक्टूबर 2021) की है।

यूनाइटेड किंगडम में आतंकवाद विरोधी पुलिस ने औपचारिक रूप से ब्रिटिश सांसद डेविड एमेस की हत्या को ‘आतंकवादी कृत्य’ घोषित कर दिया है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस के रातों रात एक बयान जारी कर कहा कि शुरुआती जाँच में इस घटना में इस्लामी चरमपंथ की संभावना का पता चला है।

अब तक की छानबीन में एक 25 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति को हत्या के संदेह में घटनास्थल पर गिरफ्तार किया जा चुका है। यह व्यक्ति सोमाली का बताया जा रहा है। फिलहाल उसे इंग्लैंड के एसेक्स स्थित एक पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया है। अभी तक इस व्यक्ति की पहचान सामने नहीं आई है पर यह साफ़ किया गया है कि यह इस्लाम पंथ से ताल्लुक रखने वाला था। 

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने बताया कि काउंटर टेररिज़्म पुलिसिंग के डीन हेडन ने औपचारिक रूप से घटना को आतंकवाद घोषित किया। शुरुआती जाँच में इस्लामी चरमपंथ से जुड़े संभावित साक्ष्यों का पता चला है।

पुलिस ने आगे कहा:

“हत्या के संदेह में एक 25 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति को घटनास्थल पर गिरफ्तार किया गया था। वह फिलहाल एसेक्स के एक पुलिस स्टेशन में हिरासत में है। आगे की जाँच के हिस्से के रूप में, अधिकारी फिलहाल लंदन के कुछ क्षेत्रों में कुछ जगहों पर तलाशी ले रहे हैं।”

कहा जा रहा है कि इस पूरे कृत्य को इस व्यक्ति ने अकेले ही अंजाम दिया था। इसी कारण पुलिस किसी अन्य की तलाश नहीं कर रही है, परंतु जाँच में सभी संभावनाएँ फिलहाल खुली रखी गई हैं।

मामले की गंभीरता से जाँच की जा रही है और ईस्टर्न रीजन स्पेशलिस्ट कॉर्पोरेशन यूनिट (ERSOU)के साथ मिलकर काउंटर टेररिज्म कमांड इसके लिए गवाह खोज रहा है और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं।

साथी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि 

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने संसद सदस्यों की सुरक्षा समीक्षा की घोषणा की है। बता दें कि पटेल, एमेस की तरह एसेक्स से एक सांसद हैं और उन्होंने अपने मृत साथी की मृत्यु को लेकर शोक प्रकट किया और उसे ‘मैन ऑफ द पीपल’ बताया।

उन्होंने कहा कि वे हमेशा लोगों की सेवा के लिए तैयार रहते थे और उनकी मृत्यु वही काम करते हुए हुए हुई जिससे उन्हें सबसे अधिक लगाव था।

चित्र साभार- BBC

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पहले टोरी के दिवंगत सांसद को ‘राजनीति में सबसे दयालु, सबसे अच्छे, सबसे सज्जन लोगों में से एक’ बताया और इसी के साथ उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।

बता दें कि मृत डेविड एमेस 69 वर्ष के थे, वे एसेक्स में साउथेंड वेस्ट का प्रतिनिधित्व करते थे। जिस समय उन्हें मारा गया तब वे क्षेत्र के ही एक चर्च में स्थानीय लोगों की समस्याओं पर बातचीत कर रहे थे। वे 1983 से सांसद थे और उनके पाँच बच्चे भी थे।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार