PAK: चायनीज इंजीनियरों से भरी बस में धमाका, पाकिस्तानी सैनिकों सहित 8 की मौत

14 जुलाई, 2021
हजारा क्षेत्र में 30 चीनी नागरिकों को ले जा रही बस में धमाका

उत्तरी पाकिस्तान (Northern Pakistan) के एक दूरस्थ इलाके में बस को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में 4 चायनीज नागरिकों सहित 8 लोग मारे गए हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि विस्फोट सड़क के किनारे लगे किसी उपकरण के चलते हुआ या फिर बस के अंदर लगाए गए किसी चीज से।

हजारा क्षेत्र के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि बुधवार (14 जुलाई, 2021) को ऊपरी कोहिस्तान में चायनीज इंजीनियरों (Chinese engineers) को ले जा रही एक बस में बड़ा विस्फोट हुआ, जिसमें 8 लोगों की जान चली गई।

उन्होंने कहा कि बस 30 से अधिक चायनीज इंजीनियरों को ऊपरी कोहिस्तान में दसू बाँध (Dasu dam) की साइट पर ले जा रही थी। चीनी इंजीनियरों के साथ इस धमाके में पाकिस्तानी अर्धसैनिक बल के 2 सुरक्षाकर्मी भी मारे गए।

विस्फोट के बाद बस गहरी खाई में जा गिरी और भारी नुकसान हुआ। एक चीनी इंजीनियर और एक सैनिक लापता हैं। बचाव अभियान शुरू किया गया है और एयर एम्बुलेंस द्वारा घायलों को बचाने के लिए पूरी सरकारी मशीनरी को मोर्चे पर लगाया गया है।


बताया जा रहा है कि धमाके में 6 चीनी नागरिक, एक अर्धसैनिक बल का जवान और एक स्थानीय नागरिक की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि यह दसू जलविद्युत परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का हिस्सा है, जो बीजिंग की ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के तहत 65 अरब डॉलर की निवेश योजना है।

इस परियोजना का उद्देश्य पश्चिमी चीन को दक्षिणी पाकिस्तान में ग्वादर समुद्री बंदरगाह से जोड़ना है। जिस जगह आज विस्फ़ोट हुआ, वहाँ चीनी इंजीनियर पाकिस्तानी श्रमिकों के साथ उस क्षेत्र में कई वर्षों से दसू जलविद्युत परियोजना और कई अन्य प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार