महिला को भ्रूण खाते दिखाया: अनुराग कश्यप की शार्ट फिल्म के खिलाफ शिकायत दर्ज

29 जुलाई, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
अनुराग कश्यप की नेटफ्लिक्स की फिल्म के विरुद्ध शिकायत

बॉलीवुड के विवादित निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) की गत वर्ष OTT प्लेटफ़ॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर आई एक फ़िल्म ‘घोस्ट स्टोरीज’ (Ghost Stories) को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है। इस फिल्म में एक आपत्तिजनक दृश्य बताया जा रहा है, जो आम लोगों द्वारा देखे जाने के लिए उचित नहीं है। 

भारत में नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को एक लंबे समय से निगरानी के अंतर्गत लाने की माँग चल रही थी। पिछले दिनों सुर्खियों में आए बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा प्रकरण के बाद इस मामले में कुछ गतिविधियाँ तेज़ हुई हैं।

बता दें कि थियेटर में रिलीज़ होने वाली फिल्मों के लिए सेंसर बोर्ड यानी सीबीएफ़सी द्वारा प्रमाणित किया जाना आवश्यक होता है, परंतु ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर आने वाली फिल्मों और टीवी सीरीज़ को कोई संस्था प्रमाणित या नियंत्रित नहीं करती हैं। इसी कारणवश ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री पाई जाती है।

‘घोस्ट स्टोरीज’ में आपत्तिजनक सीन

ऐसी ही नेटफ्लिक्स की एक फ़िल्म ‘घोस्ट स्टोरीज़’ को लेकर ‘गाइडलाइंस फॉर इंटरमीडिएरीज़ एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड 2021’ के तहत नेटफ्लिक्स को शिकायत भेजी गई है। दरअसल ‘घोस्ट स्टोरीज़’ 4 शॉर्ट फिल्मों पर आधारित नेटफ्लिक्स की एक फिल्म थी, जिसमें अनुराग कश्यप द्वारा भी एक शॉर्ट फ़िल्म बनाई गई थी।


दर्ज की गई शिकायत में यह कहा गया है कि फिल्म में दर्शाए गए एक सीन, जिसमें अभिनेत्री सोभिता धूलिपाला के पात्र द्वारा भ्रूण को खाते हुए दिखाया जा रहा है, वह सीन आपत्तिजनक एवं व्यर्थ था।

शिकायत में कहा गया कि कहानी के अनुसार इस सीन की कोई आवश्यकता नहीं थी और ऐसे सीन को डालने से पहले उन औरतों के लिए एक चेतावनी तक नहीं डाली गई, जिन्होंने अपने जीवन में गर्भपात जैसे सदमे को सहा है।


इसी सीन के आधार पर नेटफ़्लिक्स को शिकायत भेजी गई और जल्द से जल्द उस पर कार्रवाई की माँग भी की गई है। इस पर नेटफ़्लिक्स इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि जैसा कि यह फिल्म आरएसवीपी मूवीज़ और फ्लाइंग यूनिकॉर्न एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर बनाई गई है तो उन्हें उन कंपनियों से भी शिक़ायत के विषय में वार्ता करनी पड़ेगी।

अनुराग कश्यप का पक्ष

इस पूरे मामले पर निर्देशक कश्यप ने अब तक कोई विशेष टिप्पणी नहीं की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर केवल इस खबर की बात को लेकर कहा था, “यह शुरू हो गया, ‘घोस्ट स्टोरीज़’ पर नेटफ्लिक्स के पास एक शिकायत आई है। यह अंत है।” कश्यप द्वारा साझा की गई इंस्टाग्राम की स्टोरी अब उपलब्ध नहीं है। 


बता दें कि घोस्ट स्टोरी नामक फिल्म जनवरी, 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी। इसमें चार अलग-अलग निर्देशकों द्वारा बनाई गई 4 शॉर्ट फिल्म्स दिखाई गई थीं।

यह फिल्म अधिकतर दर्शकों द्वारा फ्लॉप करार दी गई। इन चारों शॉर्ट फिल्म्स में दिबाकर बनर्जी की केवल एक कहानी को छोड़कर कोई अच्छी कहानी नहीं थी। 



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार