तो कम मात्रा में ड्रग्स लेना नहीं होगा अपराध: मोदी सरकार ला सकती है विधेयक

24 नवम्बर, 2021
ड्रग्स मामलों को लेकर होने वाली सज़ा में सरकार दे सकती है ढील

आने वाले संसद के सत्र में मोदी सरकार ‘ड्रग्स की लत को अपराध मुक्त’ करने को लेकर एक बिल लाने जा रही है, बताया जा रहा है कि सरकार नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसस (अमेंडमेंट) बिल 2021 (Narcotic Drugs and Psychotropic Substances (Amendment) Bill, 2021) ला सकती है, जिसमें इस विषय में बदलाव किए जाएँगे।

संसद का शीतकालीन सत्र अगले सप्ताह 29 नवंबर, 2021 से प्रारंभ हो रहा है और यह सत्र 23 दिसंबर, 2021 तक चलेगा। सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र के लिए क्रिप्टोकरेंसी से सम्बंधित विधेयक और कृषि कानून निरसन विधेयक सहित 26 विधेयकों को सूचीबद्ध किया है।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों को लेकर बिल भी 29 नवंबर को ही संसद में प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही इस सत्र में सरकार कई नए बिल लाने का भी विचार कर रही है। इनमें से एक बिल ड्रग्स के विषय में भी है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस वर्ष के शीतकालीन संसद सत्र में मोदी सरकार ड्रग्स की लत को अपराध मुक्त करने को लेकर एक बिल ला रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ‘नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसस अमेंडमेंट बिल,2021’ का संशोधन करेगी और इसमें सीमित मात्रा में व्यक्तिगत उपयोग के लिए ड्रग्स को अपने पास रखने और इसके उपयोग को अपराध मुक्त किया जाएगा।

कहा जा रहा है कि सरकार का यह कदम नशे के शिकार लोगों को इसकी लत से बाहर निकालने में सहायता करेगा। बता दें कि इस विषय में यह प्रस्ताव राजस्व विभाग, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, ग्रह मंत्रालय समेत सामाजिक नयाय मंत्रालय और स्वास्थ मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय को 10 नवंबर को भेजा गया था।

कई धाराओं में संशोधन की सम्भावना 

प्रस्तावित संशोधन में मुख्यतः वर्ष 1985 के नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसस (NDPS) अधिनियम की धारा 15, 17, 18, 20, 21 और 22 में संशोधनों के साथ-साथ धारा 39 में भी संशोधन करके ड्रग्स के व्यक्तिगत उपभोग के गैर अपराधीकरण को बदले जाने की उम्मीद है।

अब तक की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि इनमें ड्रग्स की खरीद, खपत और फाइनेंसिंग को लेकर भी बदलाव किए जाएँगे। बता दें कि पिछले कुछ समय में बॉलीवुड के बहुचर्चित अभिनेता शाहरुख खान के पुत्र आर्यन खान की एक पार्टी में गिरफ्तारी के बाद ड्रग्स के मामले ने पूरे देश में तूल पकड़ा था।

आर्यन खान पर ड्रग्स लेने और बेचने जैसे आरोप लगाए गए थे। आर्यन खान को जेल में 3 सप्ताह बिताने के बाद वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी द्वारा न्यायालय से ज़मानत दिला दी गई थी।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार