सभी राज्यों में डिप्टी सीएम का पद मुस्लिमों के लिए हो आरक्षित: ओवैसी की पार्टी के नेता की माँग

01 जुलाई, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
असीम वकार ने राज्यों में उप-मुख्यमंत्री पद मुस्लिमों के लिए आरक्षित करने की माँग की है

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाले ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता असीम वकार ने कहा है कि भारत के सभी राज्यों में उपमुख्यमंत्री का पद पूरी तरह से मुस्लिमों के लिए आरक्षित होना चाहिए। एआईएमआईएम नेता वकार ने समाजवादी, बहुजन समाज पार्टी और कॉन्ग्रेस से इस मुद्दे पर अपने विचार स्पष्ट करने को कहा है।

समाचार चैनल ‘टाइम्स नाउ’ से बात करते हुए AIMIM नेता ने सभी राज्यों के लिए अनिवार्य रूप से उप-मुख्यमंत्री का पद मुस्लिमों के लिए रिज़र्व करने की वकालत करते हुए कहा कि लोग मुस्लिमों के पास वोट माँगने के लिए आते हैं, लेकिन इन लोगों को समस्या तब होती है जब मुस्लिम उसके बदले में उप-मुख्यमंत्री पद की माँग करते हैं।

उन्होंने सपा, बसपा और कॉन्ग्रेस से पूछा है कि सभी राज्यों में उप-मुख्यमंत्री पद मुस्लिमों के लिए आरक्षित करने के बारे में इनकी क्या राय है? उन्होंने इन पार्टियों से इस मुद्दे पर अपना नजरिया साफ करने को कहा।

AIMIM LEADER ASIM VAKAR

जब वकार से पूछा गया कि AIMIM का सहयोगी ‘भागीदारी संकल्प मोर्चा’ इस माँग को मानेगा? तो AIMIM नेता ने जोर देकर कहा कि ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी निश्चित रूप से हमारे प्रस्ताव से सहमत होगी।

AIMIM द्वारा मुस्लिमों के लिए देशभर के राज्यों में डिप्टी सीएम पद में आरक्षण का वकार का बयान ओम प्रकाश राजभर के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने सत्ता मिलने पर साझा मुख्यमंत्री बनाने की बात कही है।

10 पार्टियाँ, 5 साल, 5 सीएम: संकल्प मोर्चे का ‘संकल्प’

AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी और सुहेलदेव समाज़ पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर सहित 10 पार्टियों ने उत्तर प्रदेश में भाजपा से मुकाबले के लिए ‘भागीदारी संकल्प मोर्चा’ बनाया है।

भागीदारी संकल्‍प मोर्चा में छोटी-छोटी पार्टियों सहित 10 पार्टियाँ शामिल हैं, जिसमें ओम प्रकाश राजभर की ‘सुभासपा’ और असदुद्दीन ओवैसी की ‘AIMIM’ के अलावा कृष्णा पटेल की ‘अपना दल’ और पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा की ‘जन अधिकार मंच’ शामिल हैं।

Owaisi & Rajbhar

‘भागीदारी संकल्‍प मोर्चा’ ने यूपी विधानसभा चुनाव में सभी 403 सीटों पर लड़ने का ऐलान करने के साथ ही चुनाव, ‘पाँच साल-पाँच मुख्‍यमंत्री’ का फार्मूला पेश किया है। भागीदारी संकल्प मोर्चा को यूपी में कितनी सीटें मिलेंगी और सरकार किसकी बनेगी, यह तो भविष्य के गर्भ में है लेकिन मोर्चे ने मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री कितने होंगे, ये अभी से तय कर लिया है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि प्रदेश में पाँच साल में पाँच सीएम बनेंगे, जो मुस्लिम, राजभर, चौहान, कुशवाहा और पटेल समाज से होंगे। इसके अलावा हर साल चार उप-मुख्यमंत्री होंगे, अर्थात 5 साल में कुल 20 उप-मुख्यमंत्री।

ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि यूपी में 6-6 महीने की सरकार और उप-मुख्यमंत्री का फॉर्मूला सबसे पहले बीजेपी ने लागू किया था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में 20 डिप्टी सीएम होंगे, हर साल चार डिप्टी सीएम होंगे, जिससे हर जाति के लोगों को नुमाइंदगी दी जा सके।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार