विश्व की कई बड़ी न्यूज़ वेबसाइट्स हुईं ठप्प: न्यूयॉर्क टाइम्स, गार्जियन समेत कई संस्थान हुए प्रभावित

08 जून, 2021 By: पुलकित त्यागी
कई बड़ी वेबसाइट्स खुलने में Error 503 की आई समस्या (चित्र साभार: द गार्जियन)

फायनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और ब्लूमबर्ग न्यूज सहित कई समाचार वेबसाइट मंगलवार को दुनियाभर में अचानक बंद हो गईं। शुरुआती तौर पर यह एक टैक्निकल फॉल्ट माना जा रहा है।

प्रारंभिक रिपोर्ट्स से पता चलता है कि एक निजी सीडीएन (Content Delivery Network) में तकनीकी खराबी के कारण यह बाधा पैदा हुई और इस बारे में अधिक जानकारी का अभी भी इन्तजार है।

प्रभावित वेबसाइट्स पर जो संदेश नजर आया, वह था- “एरर 503 सेवा अनुपलब्ध।” प्रारंभिक जाँच से पता चलता है कि यह त्रुटी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्रदाता से संबंधित हो सकती है।

ये वेबसाइट रहे ठप्प:

  • ब्रिटेन सरकार की वेबसाइट
  • रेडिट
  • न्यूयॉर्क टाइम्स
  • गार्जियन
  • ब्लूमबर्ग
  • फायनेंशियल टाइम्स

कतर स्थित अलजज़ीरा मीडिया नेटवर्क भी इसका शिकार हुआ। फ़्रांस की भी कुछ प्रमुख समाचार वेबसाइट्स इस दौरान ठप्प रहीं।

ब्रिटेन के ‘गार्जियन’ ने कहा कि उसकी वेबसाइट और ऐप प्रभावित हुए हैं। कुछ अन्य ब्रिटिश समाचार मीडिया की साइट्स भी तुरंत लोड नहीं हो पा रही थीं।

कई लोगों द्वारा अमेज़न डॉट कॉम चलाने को लेकर भी समस्या देखी गई परंतु अमेजॉन द्वारा अब तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। 

अमेरिकी सरकार की मुख्य वेबसाइट भी इस दौरान लोड नहीं हो पाई। ‘व्हाइट हाउस’ की वेबसाइट भी एक ‘एरर’ दिखाती रही, हालाँकि यह इसके बाद काम करने लगी।

बीबीसी और ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ भी इस दौरान अस्थायी रूप से बंद रहे लेकिन बाद में ये भी चालू हो गए।

कई मीडिया संस्थाओं द्वारा क्लाउड सेवा के लिए उपयोग की जाने वाली सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ‘फास्टली’ ने मामले की जाँच करना प्रारंभ किया। लगभग एक घंटे बाद समस्या का समाधान किया गया तथा 11:00 बजे के आसपास धीरे-धीरे कुछ साइट्स ठीक चलने लगीं। 



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार