VIDEO: माँ वैष्णो देवी भवन के पास लगी आग, 2 लोग घायल, जलकर राख हुआ कैश काउंटर

08 जून, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
माँ वैष्णों देवी मंदिर परिसर में लगी आग

जम्मू के कटरा में माँ वैष्णो देवी मंदिर में आग लगने का समाचार आया है। मौके पर फायर विंग पहुँच गई है तथा आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि आग की चपेट में आने से 2 लोग आंशिक तौर पर जल गए हैं।

जम्मू स्थित माँ वैष्णो देवी मंदिर से मंगलवार (8 जून, 2021) की दोपहर का एक वीडियो सामने आया है। इसमें देवी भवन के पास आग लगी देखी जा सकती है। यह आग माता वैष्णो देवी बोर्ड के कैश काउंटर के पास लगी है।

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि आग की लपटें भैरो घाटी तक दिख रही थी। मंदिर परिसर में जिस स्थान पर आग लगी है वह प्राकृतिक गुफा से करीब 100 मीटर की दूरी पर बताया जा रहा है।


अभी आग का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, परंतु अब तक की आ रही जानकारियों के अनुसार, वीवीआइपी गेट के पास बिजली का शॉर्ट सर्किट होने के कारण यह हादसा हुआ। मौके पर मौजूद कर्मचारियों द्वारा बचाव का कार्य प्रारंभ किया गया तथा घटना के विषय में श्राइन बोर्ड को जानकारी दी गई।

सूचना मिलते ही फायर विंग के जवान मौके पर उपस्थित हो गए तथा अब तक की जानकारी के अनुसार आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस वर्ष अप्रैल माह में नवरात्रि उत्सव के दौरान माता वैष्णो देवी तीर्थ की यात्रा में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के कटरा में 14,000 से अधिक श्रद्धालु मौजूद थे।

कोविड महामारी के चलते लोगों के लिए अपनी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर आने की शर्त रखी गई थी। पिछले साल, 16 मार्च को महामारी फैलने के बाद यात्रा स्थगित कर दी गई थी। हालाँकि, पाँच महीने के अंतराल के बाद, यात्रा 16 अगस्त को फिर से शुरू हुई, लेकिन दिशानिर्देशों के साथ ही लोग यात्रा करने पहुँचे।

प्रारंभ में श्राइन बोर्ड ने प्रति दिन 2,000 तीर्थयात्रियों की सीमा तय की थी। बाद में स्थिति में सुधार होने पर समय-समय पर यह संख्या बढ़ाई जाती रही।

इस बीच, पूर्व-कोविड समय की तुलना में जम्मू-कश्मीर के बाहर से कम तीर्थयात्रियों के आने के कारण कटरा में व्यापारियों और दुकानदारों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार