100 करोड़ वैक्सीन यानी, करीब 200 देशों का टीकाकरण: भारत ने रचा कीर्तिमान

21 अक्टूबर, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
भारत ने टीकाकरण की दौड़ में छुआ 100 करोड़ का आँकड़ा, प्रधानमंत्री ने दी देश को बधाई

विश्व में दूसरी सबसे बड़ी आबादी यानी 130 करोड़ से अधिक की जनसंख्या रखने वाले देश भारत ने कोरोना महामारी के टीकाकरण में 100 करोड़ का आँकड़ा छू लिया है। भारत ने बृहस्पतिवार (21 अक्टूबर, 2021) को यह कीर्तिमान स्थापित किया।

गत वर्ष चीन की वुहान प्रयोगशाला से निकले चीनी वायरस ने विश्वभर में भीषण तबाही मचाई थी। जहाँ इस वायरस ने पूरे विश्व में 24 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित कर लगभग 49 लाख से अधिक को मार डाला था, वहीं भारत में भी चीनी वायरस ने अब तक 3.4 करोड़ लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से 4.5 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है।

इस वर्ष के प्रारंभ में ही इस वायरस की दवा ईजाद कर ली गई और भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक द्वारा टीकों का निर्माण भी प्रारंभ हो गया। शुरुआत से ही भारत टीकाकरण की प्रक्रिया में खासा आगे निकल रहा था, हालाँकि विश्व के कई विकसित देशों के मुकाबले भारत में प्रक्रिया देरी से प्रारंभ हुई परंतु 16 जनवरी, 2021 को अपने पहले टीके से शुरुआत कर लगभग 9 महीनों के भीतर ही भारत ने 100 करोड़ के टीकाकरण का आँकड़ा छू लिया।

भारत में टीकाकरण का आँकड़ा चमत्कारिक इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि पूरे विश्व की आबादी 757 करोड़ से ज्यादा है और कुल 232 देशों की सूची में 200 देश ऐसे हैं, जिनकी कुल आबादी 100 करोड़ के दायरे में ही है।

इसके अलावा, बाकी 600 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या भारत, चीन, अमेरिका, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ब्राजील, नाइजिरिया, बांग्लादेश, रूस, मैक्सिको, जापान, इथोपिया, फिलिपींस, मिस्र, वियतनाम समेत 32 देशों में निवास करती है। 

उत्तर प्रदेश अव्वल, छुए कई कीर्तिमान 

भारत में अब तक 71 करोड़ 2 लाख से अधिक लोगों को टीके की की पहली खुराक एवं 29 करोड़ 45 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी हैं। टीकाकरण की प्रक्रिया के बीच भारत ने कई अन्य रिकॉर्ड भी कायम किए।


इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर यानी 17 सितंबर, 2021 को भारत में 2.5 करोड़ से अधिक लोगों को एक दिन में कोरोना का टीका लगाया गया। सामान्य दिनों में भी भारत में लगभग हर रोज 80 लाख से 1 करोड़ और कई दिनों में इससे भी अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

बता दें कि देश में सबसे अधिक टीके अब तक उत्तर प्रदेश राज्य में लगाए गए हैं। 20 करोड़ से अधिक की आबादी रखने वाले इस राज्य में अब तक 12 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों को करोना का टीका लग चुका है।

इनमें से 9 करोड़ 47 लाख से अधिक लोगों को पहली खुराक और 2 करोड़ 82 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों खुराक लगाई जा चुकी हैं।


प्रधानमंत्री मोदी ने दी देश को बधाई 

टीकाकरण के राह में 100 करोड़ का आँकड़ा छूने पर सोशल मीडिया खासा उत्साहित है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी चिकित्सा क्षेत्र के कर्मचारियों समेत हर कोरोना वॉरियर को इस अवसर पर शुभकामनाएँ दीं।


प्रधानमंत्री स्वयं डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुँचे और स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा:

“भारत ने आज इतिहास लिखा है। हम आज 130 करोड़ भारतीयों के भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं। देश को टीकाकरण प्रक्रिया में 100 करोड़ का आँकड़ा छूने की बधाई। हम डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने की दिशा में काम किया।”




सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार