ध्रुव राठी के बाद हॉकी टीम की जीत का क्रेडिट लेने आए 'खान' को 'असली कोच' ने दिया ये जवाब

02 अगस्त, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
'एक्स-कोच' शाहरुख़ खान (बाएँ)/‘असली’ महिला हॉकी टीम कोच शॉर्ड मारिन (दाएँ)

भारतीय महिला हॉकी टीम (Women’s hockey team) के सेमीफ़ाइनल में प्रवेश को लेकर ट्विटर (Twitter) पर ख़ासा गर्म माहौल बन गया। पहले तथाकथित राजनीतिक विशेषज्ञ ध्रुव राठी (Dhruv Rathee) ने एक विवादास्पद ट्वीट किया, जिसके बाद महिला हॉकी टीम के कोच शॉर्ड मारिन (Shored Marin) ने शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan) पर मज़ाकिया अंदाज़ में निशाना साधा।

टोक्यो में चल रहे 2020 ओलंपिक खेलों (Olympic Games Tokyo 2020) में भारतीय महिला हॉकी टीम क्वार्टर फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर गई है। पहले पुरुष हॉकी टीम और अब महिला हॉकी टीम के सेमीफ़ाइनल में प्रवेश के बाद देशवासियों में खासा उत्साह देखा गया। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर #HockeyIndia और #ChakDeIndia ट्रेंड कर रहा है।


इस मौके पर कथित राजनीतिक विश्लेषक एवं यूट्यूबर ध्रुव राठी ने इस बात का क्रेडिट शाहरुख़ ख़ान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ (Chak De India) को देने का प्रयास किया। राठी ने एक ट्वीट करते हुए लिखा:

“हमारी पीढ़ी ‘चक दे इंडिया’ देखकर बड़ी हुई है। भारतीय महिला हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन का श्रेय किसी भी अन्य चीज़ से अधिक ‘चक दे इंडिया’ फिल्म को जाता है। लगभग सभी खिलाड़ी उस समय 10 से 15 वर्ष की आयु के रहे होंगे, जब यह फिल्म रिलीज़ हुई थी।”

ध्रुव राठी के इस ट्वीट पर कई लोगों ने उन्हें ट्रोल करना प्रारंभ किया और अलग-अलग खेलों में जीत का क्रेडिट विभिन्न फिल्मों को देने लगे।




इस जबरदस्त ट्रोलिंग के बाद ध्रुव राठी ने हर बार की तरह मैदान छोड़कर भागना ही सही समझा और कुछ समय बाद ही अपने द्वारा किया गया ट्वीट डिलीट कर दिया।

महिला हॉकी टीम के कोच ने साधा शाहरुख़ ख़ान पर निशाना

महिला हॉकी टीम के डच कोच शॉर्ड मारिन ने जीत के बाद की एक तस्वीर साझा की और अपने परिवार को एक संदेश लिखा। इसके जवाब में शाहरुख़ ख़ान ने अपनी फिल्म के पात्र कबीर खान के रूप में एक मज़ाकिया उत्तर दिया।

मारिन ने लिखा था, ”सॉरी फैमिली, मैं अब बाद में आऊँगा।”

शॉर्ड मारिन के इस ट्वीट को RT करते हुए शाहरुख़ खान ने लिखा, “हाँ, हाँ कोई बात नहीं। बस वापसी में सोना लाना… एक अरब सदस्यों वाले परिवार के खातिर। इस बार धनतेरस भी दो नवंबर को है – पूर्व कोच, कबीर ख़ान।”


बता दें कि फिल्म ‘चक दे इंडिया’ में शाहरुख़ ख़ान ने कबीर खान नामक भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच का किरदार निभाया था। इसी का संदर्भ लेते हुए शाहरुख ने यह ट्वीट किया।

इस पूरे मामले में दिलचस्प बात यह है कि ‘चक दे इंडिया’ फिल्म एक असली किरदार पर आधारित है और उस किरदार का नाम ‘रंजन नेगी’ है। बॉलीवुड द्वारा हर बार की तरह सेकुलरिज्म के नाम पर रंजन नेगी के पात्र को मुस्लिम रूप में दिखाया गया, जिसका फिल्म रिलीज़ के समय भी भारी विरोध हुआ था।

असली कोच की हाज़िर जवाबी

इस पूरे मामले पर महिला हॉकी टीम के असली कोच शॉर्ड मारिन अंत में तब बाज़ी मार गए, जब उन्होंने शाहरुख के इस ट्वीट का उत्तर दिया और उन्हें एहसास दिलाया कि असली कोच कौन है।


शाहरुख़ ख़ान के इस ट्वीट पर मारिन ने मज़े लेते हुए कहा, “इस समर्थन और प्यार के लिए शुक्रिया। हम लोग फिर से जी-जान लगा देने के लिए तैयार हैं – असली कोच।”



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार