युगांडा में 2 आत्मघाती विस्फोट: 3 की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

17 नवम्बर, 2021
युगांडा की राजधानी कंपाला में 2 आत्मघाती हमलों की जिम्मेदारी ISIS ने ली है

युगांडा की राजधानी कंपाला में मंगलवार (16 नवंबर, 2021) को 3 आतंकवादियों द्वारा आत्मघाती हमला किया गया। इसमें तीन भीषण धमाके किए गए, जिसमें कुछ लोगों की जान चली गई और दर्जनों घायल हुए। इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय इस्लामी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट IS द्वारा ली गई है।

पूर्वी अफ्रीका में उभरते इस्लामी आतंकियों द्वारा अफ्रीकी देश युगांडा की राजधानी कंपाला को 16 नवंबर को निशाना बनाया गया। 3 आत्मघाती आतंकियों ने बम बांधकर इस भीषण घटना को अंजाम दिया।

पहला धमाका सेंट्रल पुलिस स्टेशन के पास हुआ और बाकी के दो संसद के बेहद करीब। इस धमाके के कारण आसपास के क्षेत्र में धुआँ फैल गया और दूर तक के काँच टूट गए, जिसके कारण सभी सांसदों और कर्मचारियों को भी सुरक्षित जगह पर ले गए ले जाया गया।

एक धमाके में दो सुसाइड बॉम्बर मोटरसाइकिल पर बैठ कर आए थे, जिसमें उन्होंने स्वयं को भी बम से उड़ा लिया। एक 28 वर्षीय गार्ड ने पूरे मामले को लेकर बताया:

“मैंने एक तेज़ धमाके की आवाज़ सुनी, बहुत ज़ोर से ज़मीन हिली और मुझे ऐसा लगा कि मेरे कान फट गए हैं। फिर जब मैंने देखा तो एक वाहन में आग लगी हुई थी और सभी लोग इधर-उधर चिल्लाते हुए भाग रहे थे। मैंने मोटरसाइकिल पर एक व्यक्ति को देखा, उसका सिर फटा हुआ था।”

3 नागरिकों की मौत, 33 घायल 

इस पूरे हमले में कुल 6 लोगों की जान चली गई, जिनमें तीन आत्मघाती आतंकी भी शामिल हैं। अन्य तीन में से दो मरने वाले पुलिसकर्मी हैं। इसके साथ ही लगभग 33 लोग घायल हो गए, जिन्हें पास ही के अस्पताल में चिकित्सा के लिए भर्ती कराया गया है। इनमें से पाँच की हालत गंभीर बनी हुई है।


इस पूरे हमले की जिम्मेदारी ज़िम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय इस्लामी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है। इस्लामिक स्टेट ने अमक न्यूज़ एजेंसी को टेलीग्राम अकाउंट के माध्यम से इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए संदेश भेजा। तीनों आतंकियों के नामों से अब तक यही पता लगा है कि वे युगांडा के ही निवासी थे।

बता दें कि ये आतंकी समूह पहले भी युगांडा में हमले कर चुका है। पिछले माह ही राजधानी कंपाला के ही एक पुलिस स्टेशन को निशाना बनाया गया था, परंतु इसमें किसी की जान नहीं गई थी। साथ ही गत माह युगांडा पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा स्वयं को बस में बम से उड़ा लेने का भी समाचार साझा किया था, जिसमें भी केवल उसी की जान गई थी।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार