तालिबान से साँठ-गाँठ के आरोप में अफगान में अमेरिकी दूत खलीलजाद का इस्तीफा

19 अक्टूबर, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
अफ़ग़ान में अमेरिकी दूत ज़ल्माय खलीलज़ाद का इस्तीफ़ा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को एक बयान में घोषणा की है कि थॉमस वेस्ट को अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिका का नया विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। यह फ़ैसला अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ज़ल्माय खलीलज़ाद के पद से इस्तीफ़ा देने के बाद लिया गया है।

ब्लिंकन ने अपने बयान में कहा:

“अफ़ग़ान सुलह के लिए विशेष प्रतिनिधि ज़ल्माय खलीलज़ाद ने अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है। मैं अमेरिकी लोगों के लिए उनकी दशकों की सेवा के लिए अपना आभार व्यक्त करता हूँ।”


ज़ल्माय खलीलज़ाद वह व्यक्ति था जिसने कतर में तालिबान के साथ बातचीत का नेतृत्व किया। इस बातचीत के परिणामस्वरूप इस्लामिक समूह और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मई, 2021 तक अमेरिकी सैनिकों को पूरी तरह से वापस लेने के लिए दोहा समझौता हुआ।

बता दें कि खलीलज़ाद संयुक्त राष्ट्र (UN) में वर्ष 2007 से 2009 तक अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। इसके साथ ही वे वर्ष 2003 से 2005 तक अफगानिस्तान में रहे और वर्ष 2005 से 2007 तक उन्होंने इराक में अमेरिकी राजदूत की भूमिका निभाई।

तालिबानियों के साथ साँठ-गाँठ के आरोप 

खलीलज़ाद के पद से इस्तीफे का मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि अमेरिकी प्रशासन ने उन पर तालिबानियों के साथ समझौता और साँठ-गाँठ करने के आरोप लगाए हैं। अमेरिकियों ने अफगानिस्तान में अमेरिका की राजनयिक विफलताओं का कारण खालीज़ाद को ही बताया है।

कई अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने तालिबान के साथ समझौता किया और अमेरिकी सरकार की कोई सलाह नहीं मानी साथ ही उन्होंने अफगान सरकार को भी कमज़ोर किया।

खलीलज़ाद का स्थान लेने वाले नए अमेरिकी राजदूत थॉमस वेस्ट इस पद को संभालने से पहले अमेरिकी उपराष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में कार्य कर चुके हैं।

अब वे अफगानिस्तान में अमेरिकी राजनयिक के रूप में अपनी सेवाएँ प्रदान करेंगे और दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों में ब्यूरो के सचिव को सलाह प्रदान करने का भी कार्य करेंगे।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार