आंध्र प्रदेश मिशनरियों के विरोध में खड़े होने पर CID ने सांसद आर के राजू को किया लहूलुहान

16 मई, 2021 By: डू पॉलिटिक्स स्टाफ़
CID द्वारा सांसद आर के राजू को दी गईं यातनाएँ

आंध्र प्रदेश राज्य के नरसापुरम क्षेत्र में बढ़ते ईसाई चर्च व मिशनरियों को लेकर वहाँ के सांसद द्वारा आवाज़ उठाई गई। उत्तर में सांसद रघुराम कृष्ण राजू (आर के राजू) को सीआईडी द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया तथा कस्टडी में यातनाएँ भी दी गईं।

आंध्र प्रदेश में इसाई मिशनरियों का भारी मात्रा में पंथ परिवर्तन कराना किसी से छिपा नहीं है। विभिन्न क्षेत्रों में चर्च खोलकर तथा मिशनरी गतिविधियों को बढ़ावा देकर भारी हिंदू आबादी को ईसाई पंथ में परिवर्तित किया जा रहा है। कभी झूठी आस्था का हवाला देकर तो कभी अंधविश्वास के नाम पर। 

ऐसा ही कुछ नरसापुरम क्षेत्र में देखा जा सकता है। कुछ ही समय में इलाके में बढ़ते चर्च एवं मिशनरी इस बात का सीधा प्रमाण पेश करते हैं। अब तो हालत यह है कि ऐसा क्षेत्र जहाँ भारी मात्रा में मंदिर हुआ करते थे वहाँ चर्च गिनती में मंदिरों से आगे निकल गए हैं।

मिशनरियों द्वारा क्षेत्र में भारी मात्रा में पंथ परिवर्तन कराने के प्रयास चल रहे हैं तथा कराए भी जा रहे हैं।

इस पूरे मामले पर इलाके के सांसद आर के राजू ने जब विरोध करने का प्रयास किया, तब शुक्रवार (14 मई 2021) को उनके खिलाफ पहले नॉन बेलेबल वारंट जारी किया गया। फिर सीआईडी द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 

सीआईडी ने कहा कि

‘प्रारंभिक जांच में यह पाया गया कि सांसद अपने भाषणों के माध्यम से समुदायों के बीच तनाव पैदा करने की चेष्टा कर रहे थे। वह विभिन्न सरकारी गण्यमान्य व्यक्तियों पर योजनाबद्ध तरीके से हमले कर रहे थे, जिसके कारण लोगों का सरकार में विश्वास कम हो सकता है।’ 

उनकी गिरफ्तारी के एक दिन बाद ही सांसद राजू के कुछ चित्र सामने आए जिनमें यह साफ होता है कि सीआईडी द्वारा निगरानी में उन्हें यातनाएँ दी गईं।

विभिन्न नेताओं द्वारा की गई घटना की निंदा

टीडीपी एमपी पर इस प्रकार के हमले को देखते हुए टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने सीआईडी की इस हरकत की निंदा की तथा मामले की निष्पक्ष जाँच की माँग रखी। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 

‘अगर पुलिस एक सांसद पर इस प्रकार के शारीरिक हमले कर सकती है तो यह सोचना नामुमकिन है कि आम आदमी के साथ राज्य क्या कुछ कर सकता है। पुलिस पर उनके सांसद के साथ इस प्रकार की हिंसा करने की विस्तार से जाँच होनी चाहिए।’ 

आंध्रा भाजपा प्रमुख सुनील देवधर ने भी ट्वीट करके घटना की निंदा की।

आंध्रा में भारी मात्रा में हो रहा हिंदुओं का पंथ परिवर्तन

आंध्र प्रदेश राज्य के कई क्षेत्रों में दलितों तथा आदिवासियों का भारी मात्रा में मिशनरियों द्वारा पंथ परिवर्तन कराए जाने की कई घटनाएँ सामने आई हैं। इस पूरे मामले में सीएम जगन मोहन रेड्डी की सरकार द्वारा मिशनरियों को संपूर्ण समर्थन बताने की भी खबरें हैं। 

राज्य द्वारा जेरूसलम आदि स्थलों की तीर्थ यात्राओं के लिए दी जाने वाली राशि के बढ़ाए जाने जैसे निर्णय मिशनरियों के समर्थन को साफ करते हैं।



सहयोग करें
वामपंथी मीडिया तगड़ी फ़ंडिंग के बल पर झूठी खबरें और नैरेटिव फैलाता रहता है। इस प्रपंच और सतत चल रहे प्रॉपगैंडा का जवाब उसी भाषा और शैली में देने के लिए हमें आपके आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। आप निम्नलिखित लिंक्स के माध्यम से हमें समर्थन दे सकते हैं:

ताज़ा समाचार